तैलीय त्वचा के लिए घरेलु नुस्खे – Taileey Tvacha Ke Liye Gharelu Nuskhe

नमस्कार, इस पोस्ट में हम आपसे सांझा करेंगे तैलीय त्वचा के लिए घरेलु नुस्खे।

यूं तो हर प्रकार की त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है, परन्तु तैलीय त्वचा वालों को कुछ ख़ास ध्यान रखने की ज़रुरत होती है क्योंकि इन्हें कई प्रकार की समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है। तैलीय त्वचा का कारण त्वचा में अतिरिक्त तेल (sebum) होता है। इसके परिणाम स्वरूप तैलीय त्वचा पे कील, मुंहासे और ब्लैकहेड्स जैसी समस्याएं ज़्यादा होती हैं। ऐसी त्वचा पर मेकअप भी ज़्यादा देर नहीं ठहरता और धूल गंदगी भी जल्दी जमती है।

इन्हीं समस्यायों का समाधान ढूंढने के लिए हम कई बार विशेषज्ञों (skin experts) के पास जाते हैं और कई प्रकार के ब्यूटी उत्पाद खरीदते हैं, जो कि काफी महंगे साबित होते हैं। लेकिन, हम यह नहीं जानते कि हमारे घर में ही कई ऐसी सामग्रियाँ हैं जिनके सही उपयोग से हम अपनी तैलीय त्वचा की देखभाल सही तरीके से कर सकते हैं। यह पोस्ट सांझा करेगी तैलीय त्वचा के लिए घरेलु नुस्खे।

आवश्य पढ़ें: हल्दी फेस पैक विभिन्न प्रकार की त्वचा के लिए

तैलीय त्वचा के लिए घरेलु नुस्खे (Home Remedies For Oily Skin)

1. तैलीय त्वचा के लिए घरेलु नुस्खे की सूची में पहला नुस्खा है – पिसी हुई चीनी और नींबू का रस

पिसी हुई चीनी और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगायें। नींबू का रस त्वचा का रंग साफ करता है और रोम छिद्रो को सुखाता है तथा चीनी त्वचा को नरम बनाती है | इसे गीली त्वचा पर 15 मिनट के लिए लगा रहने दें फिर अपने चेहरे को धो लें।

2. तैलीय त्वचा के लिए घरेलु नुस्खे की सूची में अगला नुस्खा है – कुदरती मॉयस्चराइजर

शहद कुदरती मॉयस्चराइजर - तैलीय त्वचा के लिए घरेलु नुस्खे
शहद कुदरती मॉयस्चराइजर

तैलीय त्वचा को भी मॉयस्चराइजर की जरूरत होती है और इसके लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद एक बेहतरीन कुदरती मॉयस्चराइजर है। इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर चेहरे को धो लें। यह तैलीय त्वचा पर मुंहासों और त्वचा की जलन को दूर करने में मदद करता है।

आवश्य पढ़ें: कैलामाइन लोशन के लाभ

3. अंडे के सफेद भाग को अच्छे से फैंट लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो दें। यह तैलीय त्वचा के लिए घरेलु नुस्खे की सूची में एक ऐसा नुस्खा है जिससे तैलीय त्वचा में निखार आएगा।

अंडे का सफेद भाग - तैलीय त्वचा के लिए घरेलु नुस्खे
अंडे का सफेद भाग

4. एक चम्मच गुलाब जल में एक चम्मच नींबू का रस और पिसा हुआ पुदीना मिलाकर 1 घंटे तक रखें। फिर इस पैक को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद धो लें। यह आपके चेहरे के चिपचिपापन जो की तैलीय त्वचा की एक आम समस्या को दूर करने में मदद करेगा।

गुलाब जल - तैलीय त्वचा के लिए घरेलु नुस्खे
गुलाब जल

5. तैलीय त्वचा के लिए घरेलु नुस्खे की सूची में अगला नुस्खा है – फेस पैक

आधा चम्मच संतरे के रस में 4-5 बूंद नींबू का रस, आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, आधा चम्मच चंदन पाउडर और कुछ बूंदें गुलाब जल की मिलाकर कर थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दें। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। यह तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा फेस पैक है।

आवश्य पढ़ें: घरेलु फेस पैक चमकती त्वचा के लिए

6. तैलीय त्वचा के लिए घरेलु नुस्खे की सूची में अगला नुस्खा है – फेस स्क्रब

1 बड़ा चम्मच चावल के आटे में 1 बड़ा चम्मच कॉर्नफ्लोर और नीबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। फिर हाथ से घुमाते हुए कुछ देर मसाज करें। चावल का आटा डेड सेल्स हटाने में मदद करता है, त्वचा के छिद्रों को खोलता है, ताकि साफ ऑक्सीजन त्वचा के भीतर जा सके।

7. खीरे के रस को नींबू के रस के साथ मिलाकर अथवा खीरे के टुकड़ों को चेहरे पर लगाने से तैलीय त्वचा से जुड़ी समस्याएं दूर होती सकती हैं।

खीरे के टुकड़े - तैलीय त्वचा के लिए घरेलु नुस्खे
खीरे के टुकड़े

8. मुल्तानी मिट्टी में दही और पुदीने की पत्तियों का पाउडर मिलाकर एक पेस्ट बना लें और इसे आधे घंटे तक रख दें। फिर इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। सूखने पर हल्के गर्म पानी से इसे धो लें। यह तैलीय त्वचा के लिए घरेलु नुस्खे की सूची में एक ऐसा नुस्खा है जिससे तैलीय त्वचा से चिकनाई हटाई जा सकती है।

मुल्तानी मिट्टी - तैलीय त्वचा के लिए घरेलु नुस्खे
मुल्तानी मिट्टी

9. 1 छोटा चम्मच चंदन पाउडर में गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं। फिर उसे चेहरे पर लगाएं। सूखने पर पानी से धो लें। इससे तैलीय त्वचा के दाग-धब्बे दूर करने में सहायता मिलेगी।यदि इतनी तैलीय त्वचा है कि मेकअप भी न ठहरता हो तो इसके लिए आप एक बर्फ का टुकड़ा दूध में भिगोकर चेहरे पर धीरे-धीरे मलें। इससे त्वचा का चिकनापन दूर होकर चेहरे पर ताजगी का अनुभव होगा।

चंदन पाउडर - तैलीय त्वचा के लिए घरेलु नुस्खे
चंदन पाउडर

10. यदि त्वचा इतनी अधिक तैलीय हो कि मेकअप भी न ठहरता हो तो इसके लिए आप एक बर्फ का टुकड़ा दूध में भिगोकर चेहरे पर धीरे-धीरे मलें। इस प्रयोग से तैलीय त्वचा का चिकनापन दूर होकर चेहरे पर ताजगी का अनुभव होगा।

आवश्य पढ़ें: शिकाकाई के लाभ बालों के लिए

11. एक अंडे का सफ़ेद भाग, 1 बड़ा चम्मच चंदन पाउडर, 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 बड़ा चम्मच केओलिन पाउडर (Kaolin Clay) मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और बीस मिनट तक लगा रहने दें। फिर चेहरा धो लें। अंडे का सफ़ेद भाग आपकी त्वचा को अच्छा कसाव देता और वसामय ग्रंथियाँ (sebaceous glands) को बंद कर देती है। जिससे तैलीय त्वचा को आराम मिलता है उससे तेल का उत्पाद काम होता है।

12. मुल्तानी मिट्टी, जई का आटा और बादाम को पीसकर मिला लें और किसी कांच, चीनी या मिट्टी के बर्तन 2 घंटे के लिए रख दें। फिर इस scrub को अपने चेहरे पर लगाएं। यह तैलीय त्वचा की बेहतरीन सफाई करने में सक्षम हैं। इस से रोम छिद्रों की सफाई होती है और त्वचा की रंगत में भी निखार आता है।

तो यह थे तैलीय त्वचा की समस्यायों से निपटने के लिए कुछ आसान घरेलु नुस्खे।

तैलीय त्वचा के लिए घरेलु नुस्खे - Taliye Tvacha Ke Liye Gharelu Nuskhe

Review Description

तैलीय त्वचा के लिए घरेलु नुस्खे का सही उपयोग करने से हम अपनी तैलीय त्वचा की देखभाल सही तरीके से कर सकते हैं। जानने के लिए इस पोस्ट को पढ़ें।

Leave a comment

error: Content is protected !!